क्या India Secretly बन गया है, Superpower? जानिए कैसे!

क्या India Secretly बन गया है, Superpower? जानिए कैसे!

Report: Ansh Thakur

Update: 07.05.2026

Last Update: 31.08.2026

दोस्तों, याद होगा कुछ साल पहले तक India को एक Developing Countries की Category में रखा जाता था। किंतु अब परिस्थितियों और हालात से दोनों बदल गए हैं। India अब Secretly Developed Nation बनने के करीब आ पहुंचा है। आज India हर जगह अपनी ताकत दिखा रहा है, और दिखा भी चुका है।

चाहे Technology हो या Defence हो Global Politics या Economics की बात हो। हर क्षेत्र में India आज ताकतवर बन चुका है। India सभी ताकतवर देश को हर क्षेत्र में पीछे छोड़ते हुए तीसरी सबसे बड़ी Economy बनने के करीब पहुंच चुका है।

किंतु यह सब परिवर्तन अचानक से नहीं हुआ है, बल्कि एक Strategy के साथ हो रहा है। इसीलिए लोग अब यह कहने लगे हैं कि India अब Secratly Super Power बनने की ओर जा रहा है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि, कौन सी ऐसी बात है, जिसमें India सबको पीछे छोड़ने जा रहा है।

Defence Equipment Manufacturing And Defence Power में, भारी बदलाव।

India
Indian Navy aircraft carrier

पहले भारत दूसरे देशों पर निर्भर होकर अपने Defence Equipments को खरीद करता था। किंतु भारत अब अपना Defence Equipments देश में ही बना कर अब Exporter बन चुका है। आज भारत Drone Technology, Missile Technology, Submarine, इंडियन नेवी के लिए Aircraft Carrier, और Modern Warship Carier, देश में विकसित करके हिंद महासागर का भी मजबूत खिलाड़ी बन चुका है, आज भारत Consumer नहीं Defence का Exporter बन गया है।

Economically दुनिया का सबसे तेज गति से बढ़ाने वाला देश भारत।

India
Indian road infrastructure

आज भारत सभी बड़े-बड़े economically strong देशों को पीछे छोड़ते हुए चौथे नंबर पर आ पहुंचा है। और आने वाले 1 साल में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी economy भी बन जाएगा। यही वजह है कि दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां चीन जैसे देश को छोड़कर भारत में Invest कर रही है।

क्योंकि तेजी से बढ़ता हुआ Infrastructure, सस्ता Workforce, दुनिया का सबसे बड़ा Market सब उपलब्ध है। Future Ready Cities, Infrastructure, Expressways, Freight Corridor, Port एवं Airports की वजह से दुनिया के लोग अब भारत को Long Term Powerful देश के रूप में देख रहे।

Space Technology और Technology के क्षेत्र में भी भारत का दबदबा।

India
Made in India semiconductor chip

जहां दूसरे देश करोड़ों dollor लगाकर space में research का काम करते हैं, वही भारत के ISRO ने बेहद कम खर्च करके दुनिया को चौंका दिया है। चंद्रयान-2 की सफलता ने भारत की तस्वीर बदलकर रख दी एवं भारत को गिने-चुने देशों में भी लाकर खड़ा कर दिया। भारत अब सिर्फ एक देश ही नहीं कहलाना चाहता है बल्कि,

* Defence Tech

* Robotics

* Semiconductor

* Chip Manufacturing

Ai जैसे क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है। यह भारत की ताकत को दर्शाता है। Digital India के तहत UPI Payment System का विकास करना भारत का Master Stroke माना जाता है। यह दुनिया का सबसे Advance Payment माना जाता है, इस System पर कई देश Study भी कर रहे है।

Global Politics में भी, भारत से अपना लोहा बनवाया।

India
India’s Global submit G20 group photo

आज जहां दुनिया चारों तरफ युद्ध के परेशानी तेल के बढ़ते दाम गैस की किल्लत से जूझ रही है, वहीं भारत अपना Backup बनाकर चल रहा है। और भारत अमेरिका, चीन, रूस के साथ संबंध अच्छे बनाकर तो चलता ही है, एवं Middle East में भी अन्य देशों के साथ भी भारत के संबंध अच्छे बने हुए हैं।

जब से देश में Global Submit G20 का आयोजन हुआ है, तब से भारत की छवि और मजबूत हो गई है। तब से South East Asia के देश भारत को अपना Leader मानने लगे हैं। यही वजह है कि, भारत अब सिर्फ Regional नहीं बल्कि, Global Decision Making मजबूत भूमिका निभाना लगा है। जिससे भारत की मजबूत छवि देखने को मिलती है। 

भारत का Future Advantage देश का Youth Power. 

India
Indian youth Group photo example for Indian youth power

भारत का सबसे बड़ी ताकत एक यह भी है कि, भारत का Youth Population जो दुनिया का सबसे Youth Population है। आज भारत के Youth Technology, Education Innovation और Startup India हर Sector में अपना लोहा मनवा रहे हैं यह सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि, विदेशों में भी भारत का मान बढ़ा रहे हैं।

दुनिया के जानकारियां मानते हैं कि आने वाले 10- 15 साल में भारत दुनिया में सबसे अव्वल और विकसित नजर आएगा।

विशेष: भारत अभी Officiallly Super Power तो नहीं Declaire हुआ है। किंतु भारत की क्षमता को अगर देखा जाए या फिर किसी दूसरे देश से तुलना किया जाए तो, भारत की ताकत अमेरिका और चीन के बाद लगभग तीसरी सबसे बड़ी ताकत नजर आएगा।जय हिंद ।

Disclaimer: यह लेख भारत के बदलते स्वरूप को जनता से अवगत करने के लिए लिखा गया लेख है। आज संसार में भारत की स्थिति के बारे में लिखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ, अगर किसी पाठक को इसमें किसी प्रकार की त्रुटि नजर आती है तो, कृपया हमें Comment Box में आप लिख सकते हैं हम आपके सुझाव पर अमल करेंगे।

Report: Ansh Thakur (Blogger Creater Writer)

इसे भी पढ़े 👇 

http://The Indian State Versus West Bengal: An Election Unlike Any Other – The Wire https://share.google/AlZMJNRoXNRE0TImA

http://Militaries should be ranked by real capabilities rather than on paper: Chinese expert on India’s ‘world’s third most powerful air force’ ranking – Global Times https://share.google/rH1DzveD81zkhzrYo

https://indinewzx.com/chinese-cctv-exposed/

1 thought on “क्या India Secretly बन गया है, Superpower? जानिए कैसे!”

  1. Global politics में India ने अपना लोहा मनवाया,
    बहुत जल्दी हम Super power हो जायेंगे

    Reply

Leave a Comment