0 रुपये में Online Seller बनो Order आए तब खरीदो और बेचो कमाओ ₹50,000 महीना जानिए कैसे?
Report : Ansh Thakur
Update: 06.05.2026
अगर आप Online पैसा कमाने का जरिया ढूंढ रहे हैं, और ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए एक बेहतरीन Business Idea है। वो है Amazon और Flipkart Product Online Seller Business. जी हां! वो भी Zero Investment के साथ।
अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे मुमकिन है? किंतु यह मुमकिन है। इसमें सिर्फ थोड़ा सा दिमाग लगाने की जरूरत है जैसे कि, Online Seller Business में एक खास बात यह है कि,आपको अपने Product को जो आप आप बेचना चाहते है, उसे सिर्फ List करना होता है, न कि कोई Stock रखना या Showroom की जरूरत होती है।
आप Product List करने के लिए किसी भी Local Shop से संपर्क करके उनके Product का Clear सा फोटो खींच कर List कर दीजिए। फिर List किए गए सामान का Order आने के बाद उसी Shop से खरीद कर अपना Margine लगा कर बेच दीजिए। जिसमें आपको कोई Stock भी रखने की जरूरत भी नहीं होगी और आप Seller बनकर कमाई भी कर सकते है। तो चलिए इसे समझते है, चरणबद्ध तरीके से।
Amazon Seller या Flipkart Account कैसे बनाए?

पहले आप इन दोनों कंपनियों के Website या App द्वारा Amazon Seller Central या Flipkart Seller Hub पर Login करके अपना Account बनाएं Account बनाने के लिए पूछे गए जरूरी Document जैसे, Aadhar Card, Pan Card एवं Bank Account Number की जरूरत पड़ती है, साथ ही मोबाइल नंबर भी इसमें Add करें शुरुआत में आप बिना GST वाले Product बेचना शुरू कर सकते हैं। अगर आप GST वाले Category में बेचना चाहते हैं तो, आपको GST लेना पड़ेगा।
किस तरह का Product बेच सकते है?

आप जो भी Product बेचना चाहते हैं, उसका Category बना लें इसके लिए आप अपने ही क्षेत्र में पास के किसी भी दुकानदार से बात कर ले, और जो Product लेकर आप बेचना चाहते हैं, उसका Photo खींच ले, पर याद रहे की Photo एकदम साफ और Attractive होना चाहिए।
जैसे, Readymade Clothes, Mobile Accessories, Home Appliances, जो भी Trending Product है, उसे बेच सकते है।
3. Amazon और Flipkart Product Photo Upload करे।

ध्यान रहे Upload की गई Product की फोटो का Title Simple और Clear रखें।
कोशिश यह भी करें कि, आप Product Wholesalers खरीदें या फिर Retailer से भी खरीदते हैं तो, उसमें अपना Margine जोड़कर लिखें (जैसे 300 का 399) जिस भी Product का फोटो आप Upload करेंगे उसमें Description और अपने Product की खासियत लिखें।
अब आपका Product Website पर बिकने के लिए तैयार हो चुका है। और अब आपका Product लोग खरीद सकते हैं।
सबसे खास क्यों है? यह Business
इस Business में सबसे खास बात यह है की, आपको अपने पास Product खरीद कर Stock रखने की जरूरत नहीं है। जब Order आएगा तभी आप Wholesaler या Retailer से खरीद कर Listed Product बेच सकते हैं। अगर Order नहीं आता है तो, आपको खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे आपके पैसे Block भी नहीं होंगे न ही Product रुके रहने की चिंता।
Product को Shipping करने के लिए अगर आप चाहे तो, Self Shiping कर सकते हैं। क्योंकि शुरुआत में यह आसान होता है, अन्यथा Amazon FBA (Fulfilled by Amazon) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह FBA हर शहर में मौजूद है, यह Amazon का एक Shiping Center है।
क्या एक साथ कई Product बेच सकते हैं?

जी हां! आप चाहे तो अपने कई सारे Product Listing कर सकते हैं। आप अलग-अलग दुकान से जो भी उनका Product होगा उसका फोटो खींचकर इस Website पर Upload करें ठीक उसी प्रकार जैसे अन्य Product का Listing करते हैं। धीरे-धीरे आपको खुद ही Idea आ जाएगा की Market में कौन सा Product Trend कर रहा है, और फिर Trend के हिसाब से आप अपना Product बेचें।
अंतिम निष्कर्ष।
अपने किसी भी Product का Price बहुत ज्यादा ना रखें, पहले एक बार Check करे की इस प्रकार का Product Amazon पर किस Price में बिक रहा है। क्योंकि जितना कम Margine और Competitive Price आप देंगे आपका Product उतना बिकेगा।
Disclaimer:
यह लेख सिर्फ जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से लिखा गया लेख है। उन सभी लोगों के लिए जो अपना Buisiness शुरू करना चाहते है। किंतु किसी न किसी वजह से नहीं कर पाते है। ऐसे लोगों के लिए कुछ Idea या तरीके समझाने की कोशिश मात्र है।अगर लेख पसंद आया हो तो,अपने दोस्तों से साझा करे अगर आपके कोई विचार हो तो, Comment Box में अपना विचार व्यक्त कर सकते है। हम आपके आभारी रहेंगे।
धन्यवाद 🙏
Report : Ansh Thakur ( Blogger Creater Writer)
इसे भी पढ़े 👇
http://How to sell your products online on Amazon India – About Amazon India
https://indinewzx.com/low-investment-business-idea-20000-se-60000-income/?amp=1